हड्डियों-जोड़ो से कट-कट की आवाज आती है, तो तुरंत ये तीन चीजें खाना शुरू कर दें

हड्डियों-जोड़ो से कट-कट की आवाज आती है, तो तुरंत ये तीन चीजें  खाना शुरू कर दें

रोहित पाल

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में अक्सर लोग अपने स्वास्थ्य का ख्याल नहीं रख पाते हैं। सही खान पान न होने की वजह से शरीर को भरपूर पोषण नहीं मिल पाता है। शरीर में पोषण की कमी से शरीर कमजोर हो जाता है। असर यह होता है कि शरीर की हड्डियांं कमजोर हो जाती हैं। जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है ये और कमजोर होती जाती हैं। अक्सर देखा जाता है कि हड्डियों या जोड़ों से कट-कट की आवाज आती है। चलने-फिरने में तकलीफ होती है। ज्यादा देर तक खड़ा नहीं रहा जाता है। बैठने-उठने में भी तकलीफ होती है। जब भी चलते-फिरते हैं तो हड्डियां आवाज करने लगती हैं। दरअसल हमारे जोड़ों में लुब्रिकेंट नमक एक द्रव्य होता है और उसमें हवा भर जाती है और हवा बनने से बबल्स बन जाते है जब हम चलते हैं तो वह फूटते हैं इसलिए कट-कट कि आवाज आती है। अगर समय रहते इसपर ध्यान न दिया जाये तो यही बीमारी आर्थराटिस का रूप ले लेती है जो आपको परेशानी में डाल देती है। लेकिन आप परेशान न हों, आज मैं आपको कुछ ऐसे तीन चीज़ें बताऊंगा जिनका नियमित सेवन करने से ये समस्या हमेशा के लिए दूर हो जाएगी।

1. मेथी दाना-

जो लोग घुटनों के जोड़ों से कट-कट की आवाज जैसी समस्या से परेशान रहते हैं उन लोगों को इस समस्या से निजात पाने के लिए मेथी दाना का सेवन करें क्योंकि मेथी में ऐसे तमाम एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो जोड़ों के दर्द और सूजन को दूर करते हैं। रात को अपनी उम्र के बराबर मेथी के डेन एक गिलास पानी में भिगो दीजिए और सुबह इसे गर्म करके छानकर पानी को पी लीजिए और उपर से ये जो मेथी दाना बचा हुआ है उसे चबा चबाकर खा लीजिए. मेथी दाना चबा चबाकर खाने से एक या दो दिन परेशानी होगी, लेकिन आगे जाकर आदत बन जाएगी, हां एक बात का ध्यान रहे गर्भवती महिलाए इसका सेवन बिल्कुल ना करें और जिन्हें गर्म चीजों से एलर्जी हो वह भी इसका सेवन ना करे।

2. दूध-

हमे बचपन से ही सिखाया जाता है कि दूध पीना स्वास्थ्य के बहुत लाभदायक होता है। क्योंकि दूध में भरपूर मात्रा में कैल्शियम होता है। जैसा कि हमने पहले बताया था कि जोड़ों में कट-कट की आवाज जोड़ों में लुब्रिकेंट की कमी के कारण होती है और दूध में पाया जाने वाला कैल्शियम लुब्रिकेंट की कमी को पूरा करता है। इसीलिए दूध का नियमित सेवन करें। इस समस्या आपको छुटकारा मिल जाएगा। इसके आलावा गर दूध में एक चम्मच हल्दी मिलकर पिया जाए तो फायदा और भी ज्यादा फायदा होगा।     

इसे भी पढ़ें

इन अच्छी आदतों से आपको फायदा नहीं बल्कि नुकसान है

अनेक बीमारियों की एक दवा – “अजपा जप” योग

 

3. भुने हुए चने और गुड़-

भुने हुए चने व गुड़ का सेवन जोड़ों के दर्द लिए बहुत लाभकारी माना जाता है। इसके सेवन से जोड़ों से आवाज आना बंद हो जाएगी। इसके आलावा भुने हुए चने व गुड़ से हमरे शरीर में कार्बोहाईड्रेट, प्रोटीन, कैल्शियम,आयरन और विटामिंस की कमी पूरी हो जाती है। ये तीनो चीज़े एसी है अगर आप अपने डायट में शामिल करते है तो ये आवाज आना बंद ही जाएगी और जोड़ो में जड़ पूरी कमी खत्म हो जाएगी।

 

इसे भी पढ़ें-

गठिया की वजह से बढ़ रहे हैं हृदय रोग और किडनी के मरीज

बुजुर्गो के लिए तकलीफदेह है गठिया

बूढ़े ही नहीं अब बच्चे भी गठिया की चपेट में, जानें इसके प्रकार, प्रभाव, लक्षण व उपचार

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।